PhonePe से गलत रिचार्ज वापस कैसे लाये? 5 तरीका स्टेप-बाई-स्टेप (2023)

phone pe galat recharge hone par kya kare

PhonePe से मोबाइल रिचार्ज करते समय कई बार गलत नंबर या अधिक रिचार्ज हो जाता हैं। और हमें कुछ देर बाद पता चलता हैं की हमारे पैसे अधिक कट गए हैं या फिर मेरे नंबर रिचार्ज न होकर किसी और व्यक्ति का रिचार्ज हो गया हैं। ऐसे में हमें उस पैसे को वापस पाने की जरूरत होती हैं लेकिन पैसे वापस नहीं मिल पाते हैं।

दोस्तों यहाँ मैं आपको फोनपे से रिचार्ज या पैसा वापस कैसे लाये? के बारे में 5 स्टेप विस्तार से बताया हूँ। इन तरीकों का प्रयोग कर आपके पैसे वापस आने की बहुत ज्यादा संभावना हैं। बस आपको मेरे बताए गए तरीकों को ध्यान पूर्वक फॉलो करना है तो चलिए जानते हैं।

PhonePe से गलत रिचार्ज वापस कैसे लाये?

यदि आपने फोनपे एप्प के द्वारा गलत रिचार्ज कर दिए हैं और वापस पाना चाहते हैं तो सबसे पहले इन स्टेप को फॉलो करें :-

  1. गलत रिचार्ज को पहचानें: – सबसे पहले जब आप PhonePe से रिचार्ज करने का प्रयास करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपने सही मोबाइल नंबर और रिचार्ज प्लान की जानकारी दी है। क्योकि कभी-कभी गलत रिचार्ज प्लान चुनने से रिचार्ज Pending में चला जाता हैं।
  2. गलत रिचार्ज की डिटेल्स संग्रहित रखें: यदि आपके पास गलत रिचार्ज की डिटेल्स हैं, तो इन्हें संग्रहित करें, जैसे कि ट्रांजेक्शन ID, रिचार्ज प्लान और मोबाइल नंबर। यह आपके पैसे को वापस करने में मदद कर सकता है।
  3. कुछ समय इंतजार करें: रिचार्ज के प्रक्रिया में कई बार थोड़ी देर लग सकती है, इसलिए सबसे पहले रिचार्ज के बाद कुछ समय तक इंतजार करें।
  4. PhonePe के ग्राहक सेवा से संपर्क करें: आपकी समस्या को ठीक करने के लिए PhonePe के ग्राहक सेवा से संपर्क करें। आप PhonePe ऐप्लिकेशन में ‘सहायता हेल्पलाइन के द्वारा संपर्क कर सकते हैं या उनके वेबसाइट पर भी जाकर सहायता प्राप्त कर सकते हैं।
  5. अपनी समस्या बताये :– फोनपे ग्राहक से संपर्क करते वक्त अपनी पूरी समस्या के बारे में जरूर बताये।

PhonePe पर रिचार्ज के लिए पैसे कब वापस होते हैं?

दोस्तों आपको बता दू की फोनपे से या किसी भी रिचार्ज प्लेटफार्म से एक बार मोबाइल रिचार्ज हो गया तब आपके पैसे वापस नहीं मिलते हैं। लेकिन आपने किसी अन्य व्यक्ति का मोबाइल नंबर गलती से रिचार्ज कर दिए हैं तो उनसे संपर्क कर अपने पैसे वापस मांगने की अनुरोध कर सकते हैं।

  • सबसे पहले उस व्यक्ति के मोबाइल नंबर के द्वारा संपर्क करे जिनको आपने गलत रिचार्ज किया हैं।
  • अब उस व्यक्ति को अपनी समस्या और कारण के बारे में नम्रता पूर्वक बताये।
  • अपने पैसे की माँग कीजिये।
  • पैसा मिलेगा की नहीं ये बात सिर्फ उस व्यक्ति पर निर्भर करता हैं। अच्छा व्यक्ति होगा तो आपका पैसा दे सकता हैं और बुरा होगा तो नहीं।
  • यदि आपके पैसे बहुत प्रयास करने पर भी नहीं दिया जा रहा हैं तो आप फोनपे के ऑफिसियल हेल्पलाइन के द्वारा सम्पर्क कर सकते हैं।
PhonePe ग्राहक टोल फ्री नंबर080 6872 7374
Official WebsitePhonePe
Customer Supportsupport.phonepe.com

PhonePe के ग्राहक सेवा से कैसे संपर्क करें?

PhonePe के ग्राहक सेवा से संपर्क करने के कई तरीके हैं जिनमे से कुछ महत्वपूर्ण तरीकों के बारे में निचे बता रहा हूँ इसे प्रयोग कर संपर्क कर सकते हैं।

  • PhonePe एप्लिकेशन: सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में फोनपे एप्प को ओपन कर सहायता और संपर्क वाले बिकल्प पर जाना हैं। इसके बाद, आपको आपकी समस्या के बारे में विस्तार से बताना हैं। और भेज देना हैं कुछ समय बाद PhonePe Team आपसे संपर्क करेंगे।
  • ईमेल आईडी के द्वारा: यदि आपको फोनपे एप्लीकेशन के द्वारा संपर्क करने में दिकत हो रहा हैं तो आप इनके ऑफिसियल ईमेल आईडी के द्वारा मेल भेज कर भी सम्पर्क कर सकते हैं। ईमेल इनके ऑफिसियल वेबसाइट पर मिलेगा।
  • सोशल मीडिया के द्वारा : आप चाहे तो इनके सोशल मीडिया जैसे Facebook, Twitter, Linkedin पर भी संपर्क कर सकते हैं।
PhonePe Official Email Idsupport@phonepe.com
PhonePe Social Media PageFacebook, Twitter, Linkedin

PhonePe पर असफल रिचार्ज के कारण और उपाय क्या हैं?

PhonePe पर असफल रिचार्ज का कई कारण हो सकता है, और इसका उपाय निम्नलिखित तरीकों से किया जा सकता है:

बैंक से पैसे कट जाना :- कभी-कभी असफल रिचार्ज का प्रमुख कारण यह हो सकता है कि आपके बैंक खाते से पैसे कट जा रहे हैं, लेकिन आपके मोबाइल नंबर पर रिचार्ज नहीं हो रहे हैं। इस स्थिति में, आपको अपने बैंक के बैलेंस की जाँच करनी चाहिए और उपयुक्त बैंक या वित्तीय संस्था से संपर्क करना चाहिए।

स्लो इंटरनेट कनेक्शन: PhonePe का उपयोग करते समय, स्लो इंटरनेट कनेक्शन कारण से रिचार्ज प्रक्रिया असफल हो सकती है। इस समस्या को हल करने के लिए, आपको अच्छे इंटरनेट और सिगनल वाले स्थान पर जाकर पुनः कोशिश करना चाहिए।

पैसे की अपेक्षाकृत कमी: अगर आपके PhonePe खाते में पैसे की कमी है, तो आपका रिचार्ज असफल हो सकता है। इस स्थिति में, आपको अपने PhonePe खाते में पैसे जमा करने की आवश्यकता होगी और फिर रिचार्ज का प्रयास करें।

PhonePe से रिचार्ज करने के लिए सुरक्षित और सतर्क रहने के तरीके

PhonePe से रिचार्ज करने के लिए सबसे सुरक्षित और सतर्क तरीका यह हैं की आप जब भी अपना मोबाइल रिचार्ज कीजिये तब अच्छे से मोबाइल नंबर की जाँच करें साथ ही रिचार्ज प्लान को भी अच्छे से देखें।

कभी भी जल्दबाजी में मोबाइल रिचार्ज ना करें। उस स्थान पर हमेशा मोबाइल रिचार्ज करे जहाँ अच्छा इंटरनेट कनेक्शन हो। इन सब बातो को ध्यान में रखकर आप गलत रिचार्ज होने से सुरक्षित हो सकते हैं।

ट्रांजैक्शन फेल हो जाए और पैसा कट जाए तो क्या करें?

इस स्थिति में आपको कम से कम 5 बिज़नेस दिनों तक इंतजार करना होगा। आपने बैंक खाते में पैसे वापस आ जायेगे। यदि नहीं आते हैं तो अपने बैंक में संपर्क कीजिये।

क्या विफल लेनदेन वापस मिलता है?

हाँ, कोई भी ऑनलाइन ट्रांसक्शन करते वक्त यदि आपका पेमेंट विफल हो जाता हैं तो आपके पैसे वापस मिलते हैं।